ब्रेकफास्ट के समय इस ड्रिंक का सेवन रखेगा ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल

ब्रेकफास्ट के समय इस ड्रिंक का सेवन रखेगा ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल

सेहतराग टीम

आज के दौर में डायबिटीज लगभग हर तीसरे व्यक्ति को है। डायबिटीज में व्यक्ति के लिए जो सबसे चुनौतीपूर्ण होता है वो है ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना। ब्लड शुगर के मरीजों को अपने खान-पान को लेकर बेहद सतर्क रहना पड़ता है। क्योंकि खान-पान में की गयी एक गलती ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती है। खान-पान यानी डाइट में कोई गड़बड़ी न हो इसलिए समय-समय पर ब्लड शुगर लेवल को चेक कराने की जरूरत पड़ती है। लेकिन ऐसा भी नहीं है कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल नहीं किया जा सकता है। अगर सही तरीके से सही समय पर सही चीजों का सेवन करें तो ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता  है।  जैसे कि हाल ही में किए गए शोध के मुताबिक दूध का ब्रेकफास्ट में इस्तेमाल ब्लड शुगर लेवल कम रखने में मदद करता है।

पढ़ें- डायबिटीज रोगियों के लिए चीनी जैसी मिठास पाने के तीन विकल्प

ब्लड शुगर लेवल और दूध के बीच क्या संबंध है

2018 में जर्नल ऑफ डेयरी साइंस में शोध प्रकाशित किया गया था। जिसमें बताया गया कि ब्रेकफास्ट में दूध पीने से ब्लड ग्लूकोज पूरे दिन कम रहता है। शोधकर्ताओं ने ब्रेकफास्ट में उच्च प्रोटीन युक्त दूध और ब्लड ग्लूकोज लेवल के प्रभाव पर शोध किया। शोध के दौरान उन्होंने पाया कि ब्रेकफास्ट के साथ दूध के सेवन से ब्लड ग्लूकोज का जमाव कम हो गया। उन्होंने प्रोटीन के जमाव और व्हे प्रोटीन के प्रभाव का परीक्षण किया। उन्होंने पाया कि व्हे प्रोटीन और कैसिइन प्रोटीन से गैस्ट्रिक हार्मोन का स्राव हुआ।

नतीजे के बाद शोधकर्ताओं ने बताया कि ब्रेकफास्ट के समय दूध डायबिटीज मरीज के लिए जरूरी हो जाता है। ये कार्बोहाइड्रेट्स के पचाने की प्रक्रिया को धीमा करता है। और इस तरह दिन भर ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रहने में मददगार साबित होता है।

शोध से इस धारणा का भी खंडन होता है कि दूध डायबिटीज मरीजों के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह है। उनके मुताबिक दूध में पौष्टिक तत्व और मिनरल पाए जाते हैं। ये हमारे स्वास्थ्य में अहम भूमिका निभाते हैं। किसी भी तरह का दूध चाहे स्किम मिल्क हो या सोया मिल्क हो या फिर बादाम मिल्क का सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए मुफीद होते हैं। दूध के इस्तेमाल के वक्त चीनी मिलाने से बचना चाहिए। बेहतरीन नतीजे के लिए दूध में शहद या गुड़ का चूर्ण शामिल किया जा सकता है।

 

इसे भी पढ़ें-

अगर अपनी डाइट में शामिल कर लेंगे ये चीजें, तो काबू में रहेगी डायबिटीज

डायबिटीज के रोगी करें इन चीजों का सेवन, शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।